कैबिनेट बैठक : छत्तीसगढ़ में खुलेंगे नए सहकारी बैंक, 25 अगस्त को विधानसभा में बजट का अनुमोदन, विधायकों के भत्ते भी बढ़ाए जायेंगे

cm-bhupesh-cabinet-meeting-18-may-2020
File Photo

रायपुर सीएम हाउस में भूपेश कैबिनेट की बैठक खत्म आज शाम को हुई। इस बैठक में सरकार ने कई अहम फैसले लिए है। बैठक में 1500 करोड़ रुपए राजीव गांधी न्याय योजना, 450 करोड़ गोधन न्याय योजना और 232 करोड़ रुपए तेंदूपत्ता संग्राहकों को देने पर फैसला लिया गया। यह भी तय किया गया कि 25 अगस्त के विधानसभा सत्र में बजट का प्रथम अनुमोदन पेश किया जाएगा। इसमें जल जीवन मिशन, अंग्रेज़ी मीडियम स्कूल समेत सभी योजनाएं शामिल की जाएंगी।

कैबिनेट में लिए गए अहम फैसले
अब विधानसभा के सदस्यों का यात्रा भत्ता 4 से बढाकर 8 लाख और पूर्व सदस्य का 2 लाख से बढ़ाकर 4 लाख किया गया है। मार्च से अब तक जीएसटी का जो हिस्सा केंद्र सरकार से राज्य को मिलना था, वह भी नहीं मिला है, इसे लेकर दोबारा सरकार से मांग करने का फैसला हुआ। नए जिले गौरेला-पेंड्रा- मरवाही में तृतीय और चतुर्थ वर्ग की भर्ती में स्थानीय लोगों को प्राथमिकता देने, एर्राबोर हत्याकांड में प्रत्येक प्रभावित परिवार को 4 लाख की सहायता राशि देने का भी फैसला लिया गया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत सहित मंत्रिमंडल के सदस्यों ने सद्भावना दिवस की शपथ भी ली। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर यह दिवस मनाया जाता है। बैठक में तय किया गया कि महासमुंद, बालोद, बलौदा बाज़ार, बेमेतरा, जांजगीर, सरगुजा समेत 6 जगहों पर नए सहकारी बैंक की स्थापना करने के लिए आरबीआई को प्रस्ताव भेजा जाएगा। बस्तर विश्वविद्यालय अब शहीद महेंद्र कर्मा के नाम से जाना जाएगा।

Leave a Reply