उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल : कोरोना संक्रमित मरीजों के लिये बढ़ाई जाये बेड संख्या

 उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने आज वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा बैठक ली। बैठक में विधायक रायगढ़ श्री प्रकाश नायक, धरमजयगढ़ विधायक श्री लालजीत सिंह राठिया, सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े, लैलूंगा विधायक श्री चक्रधर सिंह सिदार व कलेक्टर श्री भीम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह भी वीडियो कान्फ्रेसिंग से जुड़े।
उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने जिले में एक्टिव कोरोना मरीज जिनमें लक्षण युक्त व गैर लक्षण युक्त मरीज तथा प्रतिदिन हो रहे टेस्टिंग की जानकारी ली। साथ ही जिले के विभिन्न कोविड सेन्टरों में भर्ती मरीजों के बारे में भी जाना। मंत्री श्री पटेल ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुये कहा कि डॉक्टर मरीजों का पूरी संवेदनशीलता से इलाज करें व उन्हें संबल दें इससे मरीज भी मनोवैज्ञानिक रूप से स्वस्थ महसूस करता है। मरीजों को अच्छी गुणवत्ता का पौष्टिक व रूचिकर खाना व पीने के लिये आवश्यकतानुसार गरम पानी समय से व पर्याप्त मात्रा में मिले। उनके मनोरंजन का भी विशेष ध्यान रखते हुये प्रत्येक वार्ड में टीवी लगवाये। उन्होंने कहा कि कोविड केयर सेंटर्स में साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त होनी चाहिये, जिससे उपचाररत मरीजों को कोई तकलीफ न हो।
उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने अस्पतालों में पर्याप्त स्टॉफ रखने के निर्देश दिये। मेडिकल कालेज के डीन से कहा कि पीपीई किट तथा अन्य सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो। उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि को देखते हुये अस्पतालों की संख्या तथा बेड क्षमता में वृद्धि करने के निर्देश दिये। रायगढ़, खरसिया सहित जिले के अन्य क्षेत्रों में निजी अस्पतालों तथा होटल प्रबंधन से संपर्क कर मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने होम आईसोलेटेड मरीजों के भी नियमित जांच कर उनके स्वास्थ्य पर नजर रखने के निर्देश दिये।
इस दौरान कलेक्टर श्री भीम सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल के लिये अनुभवी डॉक्टर्स और नर्सेस की ड्यूटी लगाई गई है जो वार्डो में भर्ती मरीजों से माइक सिस्टम और लाउड स्पीकर के माध्यम से 24 घंटे संपर्क में है, प्रत्येक वार्ड में डॉक्टरों के मोबाइल फोन नं. की सूची लगाई गई है, जिससे मरीज मोबाइल फोन के माध्यम से भी संपर्क करते है। उन्होंने बताया कि पिछली बैठक में मरीजों के वार्ड में टीवी लगाने के निर्देश दे दिये गये थे। जो कि एक से दो दिनों में लग जायेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि आगामी दो-तीन दिवस में जिंदल कोविड अस्पताल 100 बिस्तर क्षमता का प्रारंभ हो जायेगा। यह पेड अस्पताल होगा वहां मरीजों की देखभाल जिंदल अस्पताल के डॉक्टर्स और मेडिकल अस्पताल करेगा। इसी प्रकार तमनार में 30 बिस्तर के अस्पताल के लिये चिन्हांकित किया गया है।
इस दौरान एडीएम श्री राजेन्द्र कटारा, जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, सीएमएचओ डॉ.एस.एन.केशरी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply