लॉकडाउन : अब सब्जी मंडी और किराना दुकानें भी 7 बजे तक खुली रहेगी, सोमवार से एक समय पर खुलेगा पूरा बाजार

raipur-lockdown-police-action-22-july-2020
File Photo

रायपुर. राजधानी को अब लाॅकडाउन नहीं करने के राज्य सरकार के फैसले के बाद अब जिला प्रशासन ने भी राजधानी में दुकानें खुलने और बंद होने का सिस्टम ठीक करने की तैयारी शुरू कर दी है। कलेक्टर ने गुरुवार को सभी व्यापारिक संगठनों की बैठक बुलाई थी। सूत्रो के अनुसार इसमें तय किया गया कि बाजार खुलने और बंद होने का समय एकरूप किया जाना चाहिए। इसके बाद तय किया गया कि सोमवार से शहर में सब्जी-फल से लेकर शाॅपिंग माॅल तक, सभी दुकानें सुबह एक साथ खुलकर शाम 7 बजे एक साथ बंद की जाएंगी। अभी सब्जी बाजार दोपहर 12 बजे, किराना शाम 4 और कई कारोबार शाम 5 बजे बंद हो रहे हैं।

सोमवार से होटल-रेस्टोरेंट को रात 9 बजे तक खुली रहेंगी और फूड की ऑनलाइन डिलीवरी सुबह 9 से रात 10 बजे तक रहेगी। कलेक्टोरेट में हुई बैठक में छत्तीसगढ़ कैट, चैंबर समेत कई व्यापारिक संगठनों ने कहा कि बाजारों को अलग-अलग समय में खोलने और बंद करने के बजाय सभी का समय एक जैसा करने की बात कही। व्यापारियों ने तर्क दिया है कि अलग-अलग समय में बाजार खोलने की वजह से लोगों के भीड़ का दबाव बना रहता है। अगर सब कुछ शाम 7 बजे तक खुला रहेगा तो एक ही समय में लोगों की भीड़ भी कम होगी। खरीदारी का समय बढ़ने से लोग भी अलग-अलग समय पर बाजार आ-जा सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार बैठक में रविवार को भी दुकानें खोलने के प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। लेकिन इस रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा। यानी रविवार को दुकानें खोलने का प्रस्ताव 30 अगस्त से लागू हो सकता है। लेकिन कलेक्टर ने यह भी कहा है कि कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती गई तो रविवार को लॉकडाउन का फैसला अगस्त में लागू रह सकता है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के आधार पर ही इस पर फैसला लिया जाएगा।

Leave a Reply