वीडियो : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा ‘सत्ता लोभी पार्टी बन गई है भाजपा, आओ हम सब लोकतंत्र बचाने के लिए आगे आएं’

राजस्थान में राज्यपाल द्वारा विधानसभा बुलाने से इंकार किए जाने के बाद एआईसीसी के निर्देश पर पूरे देश में कांग्रेस नेताओं द्वारा लोकतंत्र बचाओ अभियान चलाया गया। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि भाजपा सत्ता लोभी पार्टी के रूप में परिवर्तित हो चुकी है।

केंद्र में बैठी सरकार हमारे एक-एक संवैधानिक ढांचे को कमजोर करती जा रही है। चुनी हुई सरकार को गिराने का काम लगातार जारी है। इसके अनेक उदाहरण हैं। राजस्थान में वो चुनी हुई सरकार को काम करने नहीं दे रही है। केंद्र के इशारे पर राजस्थान के राजभवन में जो कुछ घटित हो रहा है, वह सब आप देख रहे हैं। किसी भी मुख्यमंत्री को विधानसभा बुलाने का अधिकार है, लेकिन उसे भी रोका जा रहा है, जो निंदनीय है और इस संविधान को कमजोर करने वाला है।

आओ हम सब लोकतंत्र बचाने के लिए आगे आएं। वहीं स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि फासिस्टवादी भाजपा के नेतृत्व और उनके लोग प्रजातांत्रिक संस्थाओं और उसकी बुनियाद को तोड़ने में लगे हैं। राजस्थान में पुन: यही स्थिति बनी है। जब राजस्थान के सीएम ने विधानसभा को बुलाने काे कहा है तो गवर्नर को यह अधिकार नहीं है कि वह उसे मना करें। सीएम को विधानसभा बुलाने का अधिकार है। इन प्रक्रियाओं को तोड़कर ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि गवर्नर की मंशा है कि कब उसे बुलाएं कब न बुलाएं। बहुमत किनका यह सदन में तय होगा। इसमें देरी करना फासिस्टवादी भाजपा की वही चाल है जो भारत में प्रजातंत्र को ध्वस्त करना चाह रही है।